अनु मालिक, प्रीतम, सहित इन जाने माने सिंगर पर लगा धुन चुराने का आरोप, जानिए इन फेमस सिंगर के बारे में!

0
68

दोस्तों बॉलीवुड फिल्म जगत कई जाने माने सिंगर है जिनकी आवाज़ के लोग दीवाने है, कई बार फिल्मे इन सांग्स की वजह से ही हिट हो जाती है,  बॉलीवुड में ऐसा होता है कि फिल्म भले ही बड़े पर्दे पर कमाल न दिखाए लेकिन फिल्म का म्यूजिक लोगों को बहुत पसंद आता है। लेकिन बता दें कि बॉलीवुड पर सिर्फ दूसरी फिल्मों को कॉपी करने का आरोप नहीं लगता, लेकिन कई बार तो सिंगर्स पर भी म्यूजिक चुराने का आरोप लगा है।

बता दें कि हाल ही में अनु मलिक पर इस्राइल के राष्ट्रगान की धुन चुराने का आरोप लगाया है। जिसकी वजह से अनु मलिक सोशल मीडिया पर बहुत ही बुरी तरह से ट्रोल हो गए थे। लेकिन अनु मलिक अकेले ऐसे सिंगर और कम्पोजर नहीं हैं जिन पर किसी भी धुन को चुराने का आरोप लगा है। उनके अलावा कई और सिंगर्स और कम्पोजर पर भी म्यूजिक चुराने का आरोप लगा है। ऐसे में आज आपको ऐसे ही कुछ सिंगर्स के बारे में बता रहे है जिनके धुन चुनराने का आरोप लगा है।

अनु मलिक

बॉलीवुड के जाने माने सिंगर और कम्पोज़र अनु मालिक पर एक हाल ही में फिर से धुन चुराने का आरोप लगा है, बता दे की टोक्यो ओलांपिक में जब इजराइल ने अपना दूसरा गोल्ड मेडल जीता और उनका राष्ट्रगान बजा तब लोगों को ये एहसास हुआ कि अनु मलिक ने अपनी फिल्म दिलजले के ‘मेरा मुल्क मेरा देश’ गाने में इजराइल के राष्ट्रगान की धुन कॉपी की है, जिसकी वजह से उन्हें सोशल मीडिया पर जबरदस्त ट्रोल किया गया। वैसे ये पहली बार नहीं है जब उन पर धुन चुराने का आरोप लगा हो, इससे पहले अंग्रेजी गाने माकारेना सहित कई गानों की धुन चुराने का आरोप लग चूका है।

बादशाह

जाने माने रेपर बादशाह ने कुछ समय पहले अपना गैंदा फूल गाना रिलीज किया था। इस गाने में जैकलीन फर्नांडीस थीं। गाने को लोगों ने काफी पसंद किया था, लेकिन बाद में पता चला कि ये असल गाना बंगाली गाने ‘बोरोलोकी बिटिलों की कॉपी है। इस गाने को रतन कहर ने लिखा था। इस वजह से बादशाह को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया गया था। जिसके बाद बादशाह ने रतन कहर को 5 लाख रुपए दिए थे।

प्रीतम

प्रीतम एक ऐसे सिंगर और म्यूजिक कम्पोजर हैं जिन पर एक नहीं दो नहीं बल्कि कई बार म्यूजिक चुराने के आरोप लग चुके हैं। ऐसा कहा जाता है कि प्रीतम के अब तक जितने भी गाने हिट हुए हैं वो किसी न किसी गाने की कॉपी है। प्रीतम ने अपने म्यूजिक के लिए अमेरिकन पाई और थ्रिलर जैसी अंग्रेजी धुनों को चुराया। इतना ही नहीं, बताया जाता है कि तू ही मेरी शब है सुबह है गाने को ओलिवर शांति एंड फ्रेंड्स के गाने सेक्रल निर्वाना के गाने से कॉपी किया गया।

सलीम-सुलैमान

सलीम-सुलैमान दोनों की जोड़ी सुपरहिट है। दोनों ही कमाल के कम्पोजर हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सलीम मर्चेंट पर भी धुन चुराने का आरोप लग चुका है। इस खबर के बाहर आने के बाद उनके प्रशंसक बहुत ही निराश हुए थे। साल 2017 में जब सलीम का गाना ‘हारेया’ आया था तो पाकिस्तानी सिंगर और अभिनेता फरहान सईद ने उन पर ये आरोप लगाया था कि ये गाना 2014 में आए उनके गाने ‘राईयां’ की कॉपी है। हालांकि इस इल्जाम से सलीम मर्चेंट ने मना किया लेकिन दोनों गानों की धुन समान थी।

राजेश रोशन

राकेश रोशन के भाई राजेश रोशन का नाम भी गाने कॉपी करने के मामले में कई बार सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक राजेश द्वारा बनाए गए लावारिस का लोकप्रिय गाना, ‘तुमने जो कहा’ अंग्रेजी गाने बार्बी गर्ल, जुर्म का गाना जब कोई बात बिगड़ जाए अंग्रेजी गाने ‘फाइव हंड्रेड माइल्स’ की थीम से चुराया गया है। इसके अलावा भी हसीना गोरी-गोरी, लाऊं कहां से सहित कई गानों की धुन को कॉपी करने का आरोप उन पर लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here