कपूर खानदान की पहली लड़की जिसने तोड़ी थी पृथ्वीराज कपूर की बनाई सालों पुरानी परंपरा!

0
67

दोस्तों 90 के दशक में अपनी अदाकारी और खूबसूरती का जलवा बिखेरने वाली एक्ट्रेस करिश्मा कपूर आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है और अगर करिश्मा कपूर के बारे में ये कहा जाये की इनके बिना 90 के दशक की कल्पना भी नहीं की जा सकती तो ये कहना भी गलत नहीं होगा क्योंकि करिश्मा कपूर की ज्यादातर फिल्मे 90 के दशक में ही आई थी और इनकी ज्यादातर फिल्मे सुपरहिट साबित हुआ करती थी और इनकी गिनती उस दौर में बॉलीवुड की सबसे नामचीन अभिनेत्रियों के लिस्ट में की जाती थी और इनका बॉलीवुड करियर काफी ज्यादा सुपरहिट रहा है।

वही करिश्मा कपूर के बारे में ऐसा कहा जाता है की करिश्मा कपूर खानदान की वो पहली लड़की थी जिन्होंने अपने परदादा पृथ्वीराज कपूर की उस परम्परा को तोड़ा था जिसे तोड़ने की हिम्मत करिश्मा से पहले कपूर खानदान की किसी महिला सदस्य ने नहीं की थी। करिश्मा कपूर के माता पिता बबिता और रणधीर कपूर दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री के बेहद ही जाने माने कलाकार थे और काफी ज्यादा मशहूर भी थे और वही करिश्मा भी अपने माता पिता के ही तरह एक्टिंग की दुनिया में अपनी पहचान बनाना चाहती थी पर कपूर खानदान की परम्परा के अनुसार कपूर परिवार की बहु बेटियों को फिल्मो में काम करने की इजाजत नहीं थी और ये परम्परा करिश्मा कपूर के परदादा पृथ्वीराज कपूर ने बनाया था।

वही पृथ्वीराज कपूर के द्वारा बनाई गयी इस परम्परा को कपूर परिवार की हर महिला सदस्य निभाती थी और किसी के अंदर भी इस परम्परा को तोड़ने की हिम्मत नहीं हुई थी पर वही करिश्मा कपूर ने ये तय किया था की वो एक्टिंग की दुनिया में अपनी पहचान बनाएंगी और इसके लिए वो किसी भी हद तक जा सकती है और तब करिश्मा ने अपने परदादा  पृथ्वीराज कपूर की बनाई हुई परम्परा के विपरीत जाकर बॉलीवुड में काम करना शुरू किया।

वही कई सालों तक एक दुसरे से अलग रहने के बाद सन 2007  में ये दोनों फिर से एक साथ हो गये पर बबिता को अकेले अपनी दोनों बेटियों की परवरिश करने में काफी मुश्किल आई थी और इसके बावजूद भी वो हिम्मत नहीं हारी और अपनी बेटियों का हर कदम पर साथ दी। वही करिश्मा कपूर महज 17 साल की उम्र में फिल्म प्रेम कैदी से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी और इसके बाद करिश्मा ने अपने करियर में बैक टू बैक कई सुपरहिट फिल्मो में काम किया था।

बॉलीवुड की के सुपरहिट एक्ट्रेस बन गयी और इस तरह से इतने बड़े परिवार से ताल्लुक रखने के बावजूद भी करिश्मा को बॉलीवुड में पहचान बनाने के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ी थी। इस मुश्किल वक्त में करिश्मा का अगर किसे ने साथ दिया था तो वो उनकी माँ बबिता थी और अपने मेहनत और टैलेंट के दम पर करिश्मा ने अपना सपना पूरा किया और वही इन दिनों करिश्मा एक्टिंग जगत से दूरी बनाये हुए है और वो अपने बच्चो की परवरिश पर पूरा ध्यान दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here