इन पत्थरों के रहस्यों से आज तक वैज्ञानिक नहीं उठा पाए पर्दा, सदियों से बिना किसी सहारे के खड़े हैं ये 8 पत्थर!

0
173

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस दुनिया में जो भी कुछ है उसका कुछ कारण है या फिर उसके पीछे कोई विज्ञान है। मगर दुनिया में ऐसे बहुत सी चीज़ें हैं जो विज्ञान से परे हैं। उनके रहस्य से वैज्ञानिक आज तक पर्दा नहीं उठा पाए। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे रहस्यमयी पत्थरों के बारे में बताएंगे जिन्हें पहली नज़र में देखते ही आप कहेंगे कि ये गिरने वाला है, लेकिन ये सदियों से ऐसे ही खड़े हैं बड़े बड़े तूफान भी इनको हिला नहीं पाए है, आइए जानते है इन खास विशाल पथ्तरों के बारे में!

बैलेंसिंग रॉक- जबलपुर 

मध्य प्रदेश के जबलपुर में भी एक बैलेंसिंग रॉक है। मदन महल पहाड़ी पर स्थित ये पत्थर ग्रेनाइट का बना है। 1997 में जबलपुर में आए भुकंप में भी ये पत्थर टस से मस नहीं हुआ।

आइडल रॉक- इंग्लैंड 

इंग्लैंड के ब्रिम्हाम (Brimham) में स्थित है आइडल रॉक (Idol Rock)। ये 200 टन का है और इसकी ऊंचाई 15 फ़ीट है। ये विशाल चट्टान एक छोटे से पत्थर पर सालों से टिकी हुई है।

कृष्णा बटर बॉल- महाबलीपुरम 

हमारे देश के तमिलनाडु राज्य 250 टन का ये रहस्यमयी पत्थर पत्थर लगभग 1300 सौ वर्षों से भूकंप, सुनामी, चक्रवात समेत कई प्राकृतिक आपदाओं को झेलने के बाद भी आज भी अपनी जगह पर खड़ा है। ये एक फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट बन चुका है।

बैलेंस्ड रॉक- कैलिफ़ोर्निया 

कैलिफ़ोर्निया में स्थित ये रहस्यमयी चट्टानें हज़ारों साल से यहां है। इन्होंने सैंकड़ों भूकंप झेले हैं पर ये कभी नहीं गिरी।

बैलेंसिंग रॉक- फ़िनलैंड

फ़िनलैंड में इसे कुमाकिवि (Kummakivi) कहते हैं जिसका मतलब है अजीब चट्टान। कहा जाता है कि ये ग्लेशियर के मैदानी इलाके में बढ़ने से कुछ पत्थर दूर तक आ गए। मगर उसके सूखने या कम होने के बाद ये वापस नहीं गए। इनमें से कुछ रहस्यमी तरीके से एक दूसरे के ऊपर टिक गए।

बैलेंसिंग रॉक- कनाडा 

कनाडा की एक पहाड़ी के कोने पर कई सालों से ये चट्टान टिकी हुई है। नोवा स्कोटिया (Nova Scotia) की इस चट्टान को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. इसकी ऊंचाई 30 फ़ीट और चौड़ाई 6 फ़ीट है।

गोल्डन रॉक- म्यांमार 

म्यांमार में ये पत्थर बर्मा के एक फ़ेमस बौद्ध धार्मिक स्थल के पैगोड़ा में बना हुआ है। कहते हैं कि ये भगवान बुद्ध के बालों पर टिका हुआ है इसलिए गिरता नहीं है। इसकी पूजा करने दूर-दूर से लोग आते हैं।

बिग बैलेंस्ड रॉक- एरिज़ोना 

एरिज़ोना (Arizona) की ये चट्टान 27 लाख साल पहले एक ज्वालामुखी के फटने से बनी थी। ये कई भुकंप को झेल चुकी है, लेकिन अभी तक गिरी नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here