प्लेन को हवा में पहुंचाकर सो जाते है पाइलेट, जानिए हवाई यात्रा की कुछ खास बाते!

0
55

दोस्तों वर्तमान समय में लोग ज्यादातर प्लेन से घूमना और सफर करना ज्यादा पसंद करते है। हवाई जहाज से सफर करना काफी आसान हो गया है। कुछ लोग ऐसे भी है जो आजतक हवाई जहाज में नही बैठे या फिर कुछ हवाई यात्रा करने की सोच रहे है। तो आपके लिए सबसे पहले एयरलाइन्स से जुडी कुछ बातो के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। आज हम आपको हवाई यात्रा से जुडी कुछ ऐसी मजेदार बाते बताने वाले है जिन्हें पढकर आप हैरान रहने वाले है।

अब इस बात को सुनने में आपको जितना अजीब लग रहा होगा उससे कहीं ज्यादा अंदर से डर भी लगा होगा। लेकिन ये बात सच है कि कई बार पायलेट उड़ान भरने के बाद नींद की झपकी ले लेते है। ऐसे में वे ऑटो पायलेट मोड़ को ऑन कर देते है जोकि उनके सोने के बाद प्लेन को कंट्रोल करने का काम करता है। इसका ये मतलब नही है कि वहां सभी पायलेट सो जाते है। जब एक पायलेट सोता है तो दुसरा जाग रहा होता है और दोनों बारी बारी ऑटो पायलट मोड़ के जरिये थोड़ी देर सुस्ता लेते है।

प्लेन में यात्रियों को अलग खाना दिया जाता है जबकि पायलेट को अलग खाना मिलता है। क्योंकि पायलेट को हवाई जहाज की उड़ान भरने के लिए हल्का फुल्का खाना दिया जाता है जिसे उनकी बॉडी आसानी से पचा सकती है। अगर वे हैवी खाना खा लेते है तो उनकी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। पायलेट हैवी खाना नही खा सकते है उनपर हवाई जहाज को सुरक्षित लैंड करने की पूरी जिम्मेदारी होती है।

यदि आप कॉफ़ी पीने के शौकीन है तो भूलकर भी प्लेन में कॉफ़ी न आर्डर कर। क्योंकि कॉफ़ी कंटेनर को केवल एक बार ही साफ़ किया जाता है। जिसके बाद पूरा दिन उसी में आपको कॉफ़ी दी जाती है। वह कंटेनर सभी के मुह से लगकर आपके पास आ सकता है। एक सर्वे में इस बात खुलासा हुआ था जब ये बात सामने आई थी कि सप्लाई एजेंट्स साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान नही देते है। इसलिए अच्छा होगा आप कॉफ़ी से परहेज करे।

जब हम प्लेन में बैठते है तो एयर होस्टेस आपको जरुरी चीजो के बारे में बताती है जिसमे से एक ऑक्सीजन मास्क होता है। जिसका प्रयोग कर आप साँस लेते है लेकिन इसका उपयोग आप केवल 15 मिनट तक ही कर सकते है क्योंकि इसके बाद उससे आपको ऑक्सीजन मिलना बंद हो जाती है।अगर समय रहते आप खुद को नही सम्भालते तो आपको मौत भी हो सकती है।

इंटरनेशनल हवाई यात्रा में व्यक्ति बोर न हो इसलिए उसके लिए कई तरह के मनोरंजन की सुविधा मौजूद रहती है। इसमें वह मूवी देख सकता है गाने सुन सकता है इसके लिए उसे हैडफोन दिए जाते है। ये हैडफोन इस तरह से पैक किये होते है कि पहली बार देखकर ही आपको लगेगा ये नये है लेकिन ये कई बार इस्तेमाल हो चुके होते है और उन्हें दोबारा पैक करके दुसरे व्यक्ति को दे दिया जाता है। इससे आपको कान के इन्फेक्शन का खतरा भी हो सकता है। यदि आप पहली बार हवाई यात्रा करने का सोच रहे है और आपके साथ आपका पार्टनर भी होगा। तो एक बात का खास ध्यान रखे कि सीट पर कोई भी ऐसी हरकत न करे जिससे आपकी बदनामी हो। प्लेन में आपको कभी भी बाहरी कैमरा दिखाई नही देगा लेकिन इसका मतलब ये नही होता है कि वहां कोई भी कैमरा नही लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here