राजनीति में आने के बाद बहुत बदल गई हैं टीवी की’तुलसी’ स्मृति ईरानी, शायद ही देखि होगी दुर्लभ तस्वीर!

0
207

दोस्तों बॉलीवुड और टीवी जगत में कई सितारे जो एक्टिंग छोड़ कर राजनीति में उतर चुके है, इन्ही  में से एक है स्मृति ईरानी का नाम शामिल है, स्मृति ईरानी मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री है जो की एक समय टीवी जगत की पॉपुलर एक्ट्रेस रह चुकी है। स्मृति जुबिन ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही हुआ था। पढ़ाई पूरी होने के बाद वे ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर मिस इंडिया प्रतियोगिता की प्रतिभागी भी बनीं। राजनीतिक करियर शुरू करने से पहले समृति एक्टिंग किया करती थीं। उससे पहले मॉडलिंग और उससे भी पहले मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर का काम भी कर चुकी हैं। आज पुरानी तस्वीरें बताएंगी कि पिछले लगभग ढाई दशकों में कितनी बदली हैं स्मृति ईरानी।

रूढ़ीवादी पंजाबी-बंगाली परिवार की एक आम सी लड़की आगे चलकर ये करिश्मा करेगी किसी, को इसका अंदाजा नहीं था। तीन बेटियों में से एक स्मृति ने सारी बंदिशें तोड़कर ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा था। तब उन्हें खुद भी नहीं पता था कि वो किस दिशा में जा रही हैं। वो सिर्फ इस चीज को लेकर आत्मविश्वास से भरी थीं कि कुछ तो जरूर करेंगी।स्मृति ने 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद से ही पैसा कमाना शुरू कर दिया था। इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रचार करने लगी थीं। फिर उन्हें कुछ बड़ा करने का ख्याल आया और उन्होंने 1998 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा ले लिया।

स्मृति एक मॉडल थीं और स्विमवीयर में फोटोशूट भी करवाया था। यहां उन्हें कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी और वे विजेता नहीं बन पाईं। इसके बाद स्मृति ने मुंबई जाकर अभिनय के जरिए अपनी किस्मत आजमाई। उन्होंने वर्ष 2000 में टेलीवीजन सीरियल ‘हम है कल आज कल और कल’ के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। एकता कपूर के टेलीविजन धारावाहिक ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में लीड रोल ‘तुलसी’ के लिए ऑडीशन दिया और चुन ली गईं। तुलसी ने स्मृति को घर-घर तक पहुंचा दिया। यह धारावाहिक उनकी लोकप्रियता के लिए मील का पत्थर साबित हुआ।

2001 में उन्होने जीटीवी पर प्रसारित ‘रमायण’ में सीता का किरदार निभाया था। 2006 में बालाजी टेलीफिल्म्स के अंतर्गत ‘थोड़ी सी जमीन और थोड़ा सा आसमान’ टीवी सीरियल में सह निदेशक की भूमिका निभाई थी। फिर 2008 में डांस पर आधारिक टीवी सीरियल ‘ये हैं जलवा’ को साक्षी तंवर के साथ होस्ट भी किया था। स्मृति जुबिन ईरानी ने पांच सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड, चार इंडियन टेली अवार्ड और आठ स्टार परिवार पुरस्कार जीत चुकी हैं।

स्मृति ईरानी ने एक बार अपने मॉडलिंग वाले दिनों को याद करते हुए एक तस्वीरे शेयर की थी और लिखा था ‘जब आपकी मां आपकी तस्वीरों में एक शेयर करती हैं… आप उस तस्वीर को नहीं बल्कि उन भावनाओं को याद करते हैं… एक मां जो पेपर की हर कटिंग, स्कूल रिपोर्ट और तस्वीरें संजोकर रखती है… मुझे विश्वास है कि आपके पास भी एक होगी, एक मां को आप दुनिया की तरह समझ सकते हैं।’

स्मृति की बढ़ती लोकप्रियता ने भारतीय दर्शकों के बीच उनकी पैठ बना दी थी। इस तरह उनके लिए राजनीति का रास्ता भी साफ हो गया और आगे सारे रास्ते खुद-ब-खुद बनते चले गए। उनका राजनीतिक करियर तब शुरू हुआ जब उन्होंने 2003 में भारतीय जानता पार्टी का हाथ थाम लिया। राजनीति में भी अपना लोहा मनवाने वाली स्मृति आज टेक्सटाइल मिनिस्ट्री संभाल रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here