इन बॉलीवुड कपल्स ने अपने बच्चो के रखे हैं यूनिक नाम, मतलब जानकर रह जाएंगे हैरान!

0
38

दोस्तों बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर और सैफ अली ख़ान का बेटा तैमूर अली ख़ान जन्म के बाद ही सोशल मीडिया पर ख़ूब पॉपुलर हुआ और उसके फेमस होने की वजह थी उसका नाम तैमूर, इस नाम पर लोगों ने सोशल मीडिया पर आपत्ति भी जताई, लेकिन इस बात का करीना और सैफ पर कोई फर्क़ नहीं पड़ा। इसी तरह बॉलीवुड इंडस्ट्री में सेलिब्रिटीज ने अपने बच्चो के नाम भी स्पेशल रखे हैं,जानिए उनके नाम और नाम का मतलब।

करीना कपूर ख़ान-सैफ अली ख़ान

करीना कपूर और सैफ अली ख़ान के छोटे नवाब तैमूर के नाम पर लोगो ने बवाल इसलिए मचा था, क्योंकि इस नाम का एक मशहूर लुटेरा था। 14वीं शताब्दी में उजबेकिस्तान के तैमूर लंग नामक लुटेरे ने भारत में जमकर लूटपाट की थी। वैसे तैमूर का अर्थ होता है आयरन यानी लोहा। शायद करीना-सैफ अपने छोटे नवाब को फौलाद जैसा मज़बूत बनाने चाहते हैं, तभी उन्होंने ये नाम रखा।

शाहरुख़ ख़ान-गौरी ख़ान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ के दो बेटे और एक बेटी हैं। उनके बड़े बेटे का नाम आर्यन है, जिसका अर्थ होता है योद्धा, शूरवीर और बेटी सुहाना के नाम का अर्थ होता है चार्मिंग यानी आकर्षक, सुंदर और छोटे बेटा अबराम। शाहरुख़ अपने बेटे के नाम को लेकर काफ़ी चर्चा में रहे थे। बता दे अबराम नाम पैगंबर अब्राहम और राम को मिलाकर बना है। उन्होंने कहा भी था कि मुझे लगता है कि ये एक धर्मनिरपेक्ष नाम है।

रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा

रानी मुखर्जी बेटी को लाइमलाइट से दूर रखती है, लेकिन हाल ही में उसके पहले बर्थडे पर उन्होंने बेटी आदिरा के साथ अपनी फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की थी। आदिरा नाम आदि+रा को जोड़कर बना है यानी आदित्य का आदि और रानी का रा। फ़िलहाल अरबी में इस नाम का अर्थ होता है मज़बूत।

शिल्पा शेट्टी-राज कुंद्रा

बॉलीवुड की यमी मम्मी शिल्पा के बेटे का नाम वियान है। वियान का अर्थ होता है ज़िंदगी व एनर्जी। शायद शिल्पा उन्हें अपनी तरह ही एनर्जेटिक बनाना चाहती हैं।

करिश्मा कपूर-संजय कपूर

अभिनेत्री करिश्मा फिलहाल अपने पति से अलग हो चुकी हैं और फिलहाल उनके किसी और को डेट करने की ख़बरें भी हैं। करिश्मा और संजय ने भी अपने बच्चों के नाम बहुत चुनकर रखें हैं। बेटी समायर के नाम का मतलब है सुंदरता की देवी और बेटे कियान के नाम का अर्थ भगवान की कृपा।

ऐश्‍वर्या राय बच्चन-अभिषेक बच्चन

ऐश्‍वर्या राय अपनी बेटी को हमेशा साथ लिए दिखती हैं। बेटी के साथ ऐश्‍वर्या की बॉन्डिंग देखकर पता चलता है कि बहुत प्रोटेक्टिव माँ हैं। वैसे बेटी का नाम उन्होंने काफ़ी सोच समझकर अराध्या रखा होगा, अराध्या का अर्थ होता है पूजा के योग्य. शायद ऐश चाहती हैं कि लोग उनकी बेटी को न स़िर्फ प्यार करें, बल्कि रिस्पेक्ट भी दें।

इमरान ख़ान-अवंतिका मलिक

अभिनेता इमरान की प्यारी से बेटी का नाम इमारा है जिसका अर्थ होता है मज़बूत और साहसी। इमारा के साथ अपने माता-पिता दोनों का सरनेम जुड़ा है, बेटी का पूरा नाम है इमारा मलिक ख़ान।

अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना

इन कपल की बेटी का नाम है नितारा, जिसका मतलब होता है अपनी जड़ों से गहराई से जुड़े होना और बेटे आरव के नाम का मतलब है शांतिप्रिय।

सुष्मिता सेन

पूर्व मिस यूनिवर्स ने बिना शादी के दो बेटियों को गोद लिया है। बेटियों के नाम भी उन्हीं की तरह यूनीक है। बड़ी बेटी रेनी के नाम का मतलब है पुनर्जन्म और छोटी बेटी अलीशा के नाम का जर्मन में मतलब होता है नोबेल।

काजोल-अजय देवगन

अपने ज़माने की पॉपुलर एक्ट्रेस काजोल के बेटे युग के नाम का मतलब तो समझ ही गए होंगे, लेकिन उनकी बेटी न्यासा के नाम अर्थ होता है नई शुरुआत और लक्ष्य।

कोंकणा सेन शर्मा-रनवीर शौरी

बॉलीवुड एक्ट्रेस कोंकणा ने अपने बेटे का नाम बहुत ख़ास रखा है। उनके बेटे का नाम है हारून, जिसका मतलब है उम्मीद।

संजय दत्त- मान्यता दत्त

संजय के दोनों बच्चों के नाम बहुत खास हैं। बेटे का नाम है शाहरान है, यह एक पर्शियन शब्द है, जिसका मिनिंग है शाही योद्धा ,बेटी का नाम है इकारा. यह एक यहूदी नाम है, जिसका अर्थ है वर्णन करना या सुनना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here